शीबा इनु क्या है इसकी पुरी जाणकारी | What Is Shiba Inu in Hindi ?

शीबा इनु क्या है?

शीबा इनु क्या है इसके बारे में आज कल सभी जानना चाहते हैं। शीबा इनु एक meme Token है। जिसे एक अनजान संस्थापक के द्वारा लांच किया गया था।

यह टोकन डोज कॉइन मीम टोकन के आधार पर बनाया गया था शीबा इनु एक कुत्ते की प्रजाति का नाम है यह टोकन खुद को Doge कॉइन किलर बताता है।

इसकेेेे वाइट पेपर से पता चलता है कि यह कम्युनिटी बेस् क्रिप्टो करेंसी प्रोजेक्ट है इसे Shib Army केेे नाम से जाना जाता है। और Shib Army से ही इसका विकास हुआ है। क्रिप्टो की दुनिया में यह कोई अनोखी बात नहीं ऐसे कम्युनिटी बेस क्रिप्टो करेंसी में बहुत सारे प्रोजेक्ट है।

यह मीम टोकन होने की वजह से इसे Doge कॉइन के ऑप्शन में चलाया गया था लेकिन इसमें कुछ अंतर है शीबा इनु Ethereum ब्लाकचैन पर बनाया गया है इसलिए यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट चला सकता है। और dogecoin में यह क्षमता नहीं है।

शीबा इनु कब लॉन्च किया गया था?

शीबा इनु जुलाई 2021 में लॉन्च किया गया था शीबा इनु को खुद की ही एक्सचेंज Shibaswap पर लॉन्च किया गया था

शीबा इनु कॉइन के जनक कौन है?

शीबा इनु कॉइन Rioshi नाम के व्यक्ति ने बनाया है। और जैसे बिटकॉइन की कहानी है वैसे ही शीबा इनु की भी कहानी है इसे जिसने बनाया उसका नाम पता है लेकिन यह व्यक्ति कौन है यह अभी तक किसी को नहीं पता।

शीबा इनु कॉइन का इतिहास?

शीबा इनु को अगस्त 2020 में बनाया गया और यह सारे टोकन 1 Quadrillion बनाए गए है। शीबा इनु इतिहास मैं सबसे बड़ा क्षण मई 2021 में आया जब शीबा इनु के संस्थापक ने इसके टोकन एथेरियम के संस्थापक Vitalik Buterin को भेज दिए थे इसे स्टंट माना जाता है और इसके वजह से shiba inu बहुत प्रसिद्धि हासिल कर ली था । 

Vitalik Buterin ने टोकन का 10% हिस्सा कोविड के समय इंडिया में दान कर दिया था। और 90% हिस्सा जलाकर नष्ट कर दिया था।

इस वजह से शीबा इनु टोकन अभी 549 ट्रिलियन ही रहे गए।शीबा इनु सबसे पहले उसके डिसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज पर लांच हुआ था जिसका नाम है shibaswap

शीबा इनु टोकन की किंमत कितनी बढि ?

शीबा इनु टोकन की किंमत कितनी बढि ?

शीबा इनु टोकन की कीमत 2021 में बहुत बढ़ी थी। 5 अप्रैल 2021 को एक शीबा इनु टोकन की कीमत 0.000003669 रुपये थी, जो 10 मई 2021 को बढ़कर 0.002567 रुपये हो गई थी। इसका मतलब है कि इस अवधि में इसकी कीमत में लगभग 6,800% की वृद्धि हुई थी।

इस वृद्धि का मुख्य कारण यह था कि शीबा इनु टोकन को सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रियता मिली थी। कई लोगों ने इस टोकन में निवेश किया, जिससे इसकी कीमत में वृद्धि हुई।

शीबा इनु टोकन की कीमत में यह वृद्धि एक बड़ी घटना थी। इससे यह साबित हुआ कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश से बहुत बड़ी कमाई हो सकती है।

2022 में शीबा इनु टोकन की कीमत में उतार-चढ़ाव रहा है। इस साल इसकी कीमत कभी-कभी 0.00003 रुपये के आसपास रही है, तो कभी-कभी 0.00002 रुपये के आसपास। वर्तमान में, 27 दिसंबर 2023 को, शीबा इनु टोकन की कीमत 0.000023 रुपये है।

कुल मिलाकर, शीबा इनु टोकन की कीमत 2021 में बहुत बढ़ी थी। इस साल इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव रहा है, लेकिन यह अभी भी अपने शुरुआती स्तर से काफी ऊपर है।

Shiba NFT क्या है?

Shiba swap ने मार्केटप्लेस में अपने निफ्टी भी लाए हैं। इस  NFT को Shiboshis नाम से जाना जाता है। यह NFT कुत्ते की प्रजाति शीबा इनु नाम के कार्टून में बनाया गया है। इन्होंने इनका यूनिक कैरेक्टर बनाया है और इसकेेे साथ में शीबा इनु के टीम ने Shiboshi नाम का गेम भी बनाया है। 

शिबा स्वैप किस बारे में है?

शिबा स्वैप एक विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज (DEX) है, जो बिना किसी केंद्रीय प्राधिकरण के टोकनों का ट्रेड करने का एक मंच प्रदान करता है. ये बिलकुल एक क्रिप्टो बाजार जैसा है, जहां आप अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसीज को खरीद और बेच सकते हैं, लेकिन यहां महत्वपूर्ण फर्क ये है कि सारा कंट्रोल आपके पास रहता है.

यहां पर, आपके टोकन किसी वॉलेट में सुरक्षित रहते हैं, न कि किसी एक्सचेंज के पास, और ट्रेड्स स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के जरिए होते हैं, जो कंप्यूटर कोड के टुकड़े होते हैं जो स्वचालित रूप से काम करते हैं. इससे तीसरे पक्ष की जरूरत कम हो जाती है और आपका नियंत्रण बढ़ जाता है.

शीबा इनु बर्निंग क्या है ? Burning of Shiba Inu?

शीबा इनु बर्निंग क्या है

क्रिप्टो में बर्निंग का मतलब सरकुलेशन सप्लाई से परमनेंटली टोकन को रिमूव कर देना या किसी बंद वॉलेट में सेंड कर देना जिस वॉलेट को हम कभी भी रिकवर नहीं कर सकते उस वॉलेट में जाने के बाद हमेशा के लिए वह टोकन गायब हो जाना। 

शीबा इनु के डेवलपर में नई सिस्टम बनाई है जिसका नाम है शीबा इनु बर्निंग पोर्टल इसके वॉलेट एड्रेस पर फोल्डर शीबा इनु सेंड करके हमेशा के लिए उस शिबा इनू को गायब कर सकता है यह पोर्टल शिबास्वॅप  पर है जोकि शिबा होल्डर को टोकन बर्न करने के लिए अनुमती देता है।

क्या शीबा एक अच्छा निवेश है?

यदि Shibaswap की लोकप्रियता बढ़ती है तो इसमें बहुत बड़े पैमाने में लाभ संभव है यह टोकन Doge Coin के मुकाबले अधिक इस्तेमाल में आ सकता है क्योंकि यह Ethereum नेटवर्क पर बनाया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि यह बहुत ही आगे जाएगा। किसी ट्रेडिशनल का कहना है कि शीबा इनु एक अच्छा इन्वेस्टमेंट नहीं है ।

मैं शीबा इनु कहां से खरीद सकता हूं? Shiba inu kaise kharide?

इंडिया में बहुत से क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है। जिस पर आप क्रिप्टोकरंसी आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें सबसे बढ़िया वजीरएक्स एक्सचेंज है जिसमें आपको अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा उसके बाद आपकी केवाईसी करनी होगी और आप वजीरएक्स के वॉलेट में यूपीआई पेमेंट से पैसे ऐड करके शीबा इनु खरीद सकते हैं।

क्या शिबा इनू 1 डॉलर तक जा सकता है । Can Shiba Inu reach 1 dollar?

क्या शिबा इनू 1 डॉलर तक जा सकता है

वैसे देखा जाए तो इसका सप्लाई बहुत ज्यादा होने की वजह से यह संभव नहीं है। कि शिबा $1 पर जा सके लेकिन अगर हम Doge कॉइन की बात करें तो Doge कॉइन सप्लाई अनलिमिटेड है इसकी कोई सीमा नहीं लेकिन इसकी कीमत मई 2021 को $0.73 डॉलर इतनी गई थी इसलिए शिबा को भी लोगों ने ज्यादा पसंद किया तो शिबा इनू 1 डॉलर तर जा सकता है।

निष्कर्ष

शीबा इनु एक हाई-रिस्क, हाई-रिवॉर्ड (High-Risk, High-Reward) निवेश हो सकता है.  अगर आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं और लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आप इसमें थोड़ी सी रकम लगा सकते हैं.  

लेकिन, ये फैसला सोच-समझकर ही लें.  हमेशा याद रखें कि क्रिप्टोकरेंसी कोई जादुई पैसा बनाने का धंधा नहीं है.  इसमें मुनाफा भी हो सकता है और घाटा भी लग सकता है। 

हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको  शीबा इनु के बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी और आप  इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं, this decision will be easier for you to make (इस फैसले को लेना आपके लिए आसान हो जाएगा).  

अगर आपके मन में कोई और सवाल है, तो बेझिझक कमेंट में पूछ सकते हैं.  हमारी कोशिश यही है कि क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया को आप थोड़ा बेहतर समझ सकें.

यदि आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई तो आप हमारे और भी ब्लॉग पढ़ सकते हैं हम आपकी ऐसी और भी जानकारी Gyan Ki Baatein इस वेबसाइट पर देते रहेंगे धन्यवाद

Comment Here