Hey Google Mera Naam Kya Hai? – हेलो गूगल मेरा नाम क्या है?

हेलो गूगल मेरा नाम क्या है? (Hey Google Mera Naam Kya Hai) क्या आप भी यह सवाल गूगल से पूछना चाहते हो ? गूगल को आपके बारे में जानकारी होती है, यह बिना किसी शक के सत्य है। 

आपके परिवार के लोग भी शायद आपको इतनी अच्छी तरह नहीं जानते कि गूगल आपको जानता है। आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि क्या गूगल को आपका नाम पता है या नहीं। 

आपको क्या लगता है, क्या गूगल को आपका नाम पता होता है? बिना ज्यादा सोचे, इसका सीधा सा उत्तर है हां, गूगल आपका नाम जानता है।

और, गूगल को आपकी सभी पर्सनल जानकारियाँ भी मालूम होती हैं जो आपने गूगल को दी होती हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? इस प्रश्न का उत्तर गूगल कैसे दे पाता है|

Hey Google Mera Naam Kya Hai - हेलो गूगल मेरा नाम क्या है?

अगर आप अभी भी यही सोच रहे हैं कि “गूगल मेरा नाम क्या है“(Google Mera Naam Kya Hai) पूछने पर गूगल कैसे आपका नाम बताएगा, तो हम आपको बता दें कि गूगल के लिए यह कोई बड़ा काम नहीं है जो आपको आपका नाम बता देता है।

वास्तव में, यह काम गूगल असिस्टेंट करता है। यह आपकी सभी जानकारी अपने डेटाबेस मे सेव करके रखता है और आपके पूछने पर उसे आपके सामने लाकर रख देता है।

आगे इस लेख में, हम बात करेंगे कि गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है, आप गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप कर सकते हैं।

और फिर आप भी गूगल से कैसे पूछ सकते हैं की “Hey Google Mera Naam Kya Hai” और फिर गूगल असिस्टेंट कैसे आपका नाम बता देगा। तो चलिए, इसके बारे में सभी जानकारी लेते करते हैं।

मेरा नाम क्या है ? - Mera Naam Kya Hai?

यदि आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट बना हुआ है, तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया होगा, तब गूगल ने आपसे कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी।

इसमें आपका नाम, फ़ोन नंबर, जेंडर, इत्यादि डिटेल्स शामिल होगी। गूगल आपकी डिटेल्स का कोई भी दुरूपयोग नहीं करता, बल्कि जरूरत पड़ने पर आपके सामने ही प्रस्तुत करता है।

अब आपको समझ आ गया होगा कि गूगल के पास आपकी सभी डिटेल्स हैं। इसी वजह से “गूगल मेरा नाम क्या है” बता सकता है।

गूगल मेरा नाम क्या है? ये सब गूगल कैसे बता सकता है?

अभी तक हमने आपको बताया है कि गूगल के पास हमारा पर्सनल डेटा होता हैं। गूगल का टूल “गूगल असिस्टेंट” एक प्रकार का हमारा साथी होता है जो हमारी सभी बातों को सुनता और समझता है।

और गूगल असिस्टेंट आपका नाम आपके गूगल अकाउंट से जुड़ी जानकारी के आधार पर पता करता है । जब आप अपना गूगल अकाउंट बनाते हैं, तो आपको अपना नाम, एड्रैस, फोन नंबर और भी कुछ जानकारी देनी पड़ती है।

गूगल असिस्टेंट इस जानकारी को अपने डेटाबेस में सेव करके रखता है और जब आप यह प्रश्न पूछते हैं, के गूगल मेरा नाम क्या है तो यह आपको आपकी सेव की हुए जानकारी के माध्यम से आपका नाम बताता है। 

यह सब आपके अकाउंट से जुड़े हुए डेटा और मेटा डेटा को एस्तेमाल करके एक गूगल एल्गोरिदम्स से होता है।

यह हमारे पर्सनल डिटेल्स को भी बताता है, जैसे कि मेरा नाम क्या है, मेरी उम्र क्या है। यदि आप भी चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताए, तो आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा। 

इसे सेटअप करना बहुत आसान है। हुमने आगे उसकी भी जानकारी नीचे दी है उसके माध्यम से आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते हैं। तो अभी पहले हम जानते है के गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट, गूगल का ही एक टूल है, जो हमारा असिस्टेंट बनकर काम करता रहता है। यह आपकी आवाज पर काम करता है। 

उदाहरण के लिए, आपको अभी का समय चेक करना होगा तो आपको सिर्फ एक आवाज या उसे  कमांड देना होगा और गूगल असिस्टेंट आपको चालू समय के बारे में तुरंत ही बता देता है।

इसी तरीके से, आप गूगल असिस्टेंट से Google Mera Naam Kya Hai या और कुछ भी पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट सेटअप कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट सेटअप करना बोहोत ही आसान है। हमने नीचे दिए हुए सेटिंग्स को पढ़कर आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले प्ले स्टोर/एप्पल स्टोर से Google Assistant एप्लिकेशन डाउनलोड कीजिए ।

  2. फिर अपने Android फोन या टैबलेट पर, “Ok Google, बोलकर “Assistant की सेटिंग को खोलो” ऐसे बोलिये।

  3. फिर आपके सामने सेटिंग आएगी “सेटिंग” में जाकर, “सामान्य – पसंदीदा इनपुट” को ओपन करें।

  4. अब आपके पसंदी का इनपुट चुनिए:

माइक पर टैप करके, अपने सवाल या निर्देश को बोल सकते है। या फिर अपने कीबोर्ड पर टैप करके, अपने सवाल या निर्देश को लिख सकते है।

अब आपके मोबाइल पर Google Assistant सेटअप हो गया है। अब आप मोबाइल के होम बटन को दबाके या “Hey Google” बोलकर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

और आप Google Assistant को नाम भी दे सकते हैं। अब आप Google Assistant से कुछ भी पूछेंगे तो वह आपको उत्तर देगा।

गूगल मेरा नाम क्या है यह कैसे पूछे?

जैसा कि हुमने पहले आपको बताया था, आप होम बटन को दबाकर रखे या “Hey Google” बोलने के बाद आपका Google Asistant शुरू हो जाएगा फिर आप असिस्टेंट से कुछ भी पूछ सकते हैं और फिर Google Assistant आपके प्रश्न का  उत्तर देगा।

उदाहरण के लिए, अगर आप  Google Asistant से  “मेरा क्या नाम है?” पूछोगे तो Google Assistant आपको आपका नाम बता देगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी प्रश्न करने से पहले “Hey Google” या होम बटन को दबाकर रखना और गूगल Asistant शरू होना जरूरी है। इसके बिना असिस्टेंट उत्तर नहीं देगा।

अब आपको अच्छे से समझ गया होगा कि Google Assistant की मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” का उत्तर आसानी से पूछा जा सकता है।

साथ ही, आप एसे भी पूछ सकते हैं कि hey google Mera naam kya hai, hello google Mera naam kya hai, मेरी उम्र क्या है, गूगल मैं कौन हूं मेरा नाम क्या है, “Mera naam kya hai batao”  मेरा नाम क्या है बोल कर बताओ, और भी अनेक प्रश्न। 

तो दोस्तों में हु Shubham मै एक SEO Specialist हु मेरे अनुभव और अभ्यास से मेने यह जानकारी यहाँ प्रदान है|

उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी अच्छी तरह से समझ आई होगी अगर पसंद आई हो तो हमे कमेन्ट मे जरूर बताए|

हम Gyan Ki Baatein पर ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देते रहते है आप हमारे और भी जानकारी पढ़ सकते है अपना कीमती समय हमारे जानकारी पढ़ने के लिए देने के लिए धन्यवाद|

Comment Here