जानिये Ethereum क्या है और कैसे काम करता है?

Ethereum क्या है?

Ethereum क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में हर व्यक्ती जानना चाहता हैं। इथेरियम एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है जोकि ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पे चलता है। इस प्लेटफार्म का यूज़ करके यूजर डीसेंट्रलाइज एप्लीकेशन बना सकते हैं इस एप्लीकेशन को हम DAAP भी कहते है।

इथेरियम प्लेटफॉर्म स्मार्ट कांट्रेक्टर का यूज करता है स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट कंप्यूटर कोडिंग है जोकि डिजिटल ट्रांजेक्शन मैं हेल्प करता है यह ट्रांजैक्शन सिर्फ मनी तक ही नहीं इथेरियम में हम फाइनेंसियल कंटेंट प्रॉपर्टी की डिटेल शेयर या कोई भी ऐसी चीज जिसकी वैल्यू है उसे स्टोर कर सकते हैं। और एथेरियम के मदद से सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

इथेरियम एक प्लेटफार्म है और उसकी एक करेंसी है जिसे हम Ether कहते हैं। सबसे बढ़िया फायदा यह है कि इसमें कोई भी बीच के व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती जैसे कि वकील या नोटरी की।

जैसे कि हमने बताया आपको कि बिटकॉइन ब्लॉकचेन में कोई चेंज नहीं हो सकते लेकिन एथेरियम ब्लाकचैन अलग है इसमें चेंजिंग किए जा सकते हैं अगर कोई एग्रीमेंट है तो एथेरियम को ऐसे बनाया गया है की यह ऑटोमेटिक अपना प्रोग्राम जनरेट कर सकते हैं

इथेरियम कब और किसने बनाया?

इथेरियम को 2015 में बनाया गया था इसे बनाने वाले का नाम है Vitalik Butrin. एथेरियम को वाइट पेपर में डिस्क्राइब किया गया था और अब विटालिक बिटकॉइन मिक्सिंग से भी जुड़े हुए थे| 2013 में Vitalik को लगा के बिटकॉइन मैं एक स्क्रीपटिंग लैंग्वेज की भी जरूरत है। जो कि एप्लीकेशन डेव्हलप में यूज हो। यह ख्याल आनेेे के बाद  Vitalik ने एक नया प्लेटफार्म या डेव्हलप कीया Etherium नाम से।

Ethereum कैसे काम करता है?

मान लीजिए आपको एक कार क्लीन करनी है एक सर्विस प्रोवाइडर से जो कि इथेरियम से लेनदेन करता हो उसके बाद एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट  जनरेट होगा अब जब आप अपने वॉलेट से कार सर्विस प्रोवाइडर को एथेरियम से पेमेंट करेंगे इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर आपको एक डिजिटल key प्रोवाइड करेगा जिस का यूज करके आप कार को अनलॉक कर सकेंगे यह प्रोसेस पूरा होगा ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के ऊपर।

इसके बाद जब आप Ether को सेंड करेंगे तो जितने भी उसके नेटवर्क में यूज़र है वह सभी वह ट्रांजैक्शन देख सकेंगे अब जब डिजिटल की सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सेंड किया जाएगा तो उस ट्रांजैक्शन को भी सभी लोग देख सकेंगे अगर सर्विस प्रोवाइडर कार अनलॉक करने का की नई प्रोवाइड करेगा तो टोकन आपको वापस आ जाएंगे।

जैसा हमने बताया था कि इसमें वकील और नोटरी की जरूरत नहीं पड़ती ना ही कोई पेपर रिक्वायरमेंट की जरूरत होती है यह कॉन्ट्रैक्ट ऑटोमेटिक प्रोग्राम हो जाती है।

और भी पढ़े: शीबा इनु क्या है इसकी पुरी जाणकारी 

Ethereum की किमत कितनी है?

2023 को, Ethereum की कीमत $2,225.84 है|  एथेरियम के कीमत हर दिन कम ज्यादा होती रहती है। इसकी हाईएस्ट प्राइस 3,74,200 तक गयी थी। Ethereum की supply कितनी है?Ethereum की total supply 120,619,038 है। इसकी maximum supply नही है

Ethereum 2.0 क्या है ?

Ethereum 2.0 एथेरियम का नया वर्जन है आज क्रिप्टो मार्केट में बहुत सारे करंसी आ गई है। उसके मुकाबले एथेरियम ट्रांजैक्शन की स्पीड बहुत कम है। और एथेरियम पर सबसे ज्यादा यूजर होने के कारण इसकी इसकी गॅस फीस ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा लग रही है इसीलिए इथेरियम को अपडेट करना बहुत जरूरी है। और इसी आने वाले अपडेट को एथेरियम 2.0 कहां जाता है।

Etherium मूल्य भविष्यवाणी?

एथेरियम के मूल्य की भविष्यवाणी करना एक मुश्किल काम है, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें बाजार की स्थिति, तकनीकी विकास और भविष्य के नियामक ढांचे शामिल हैं।

हालांकि, कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि एथेरियम का मूल्य 2023 में $5,000 तक पहुंच सकता है। इस भविष्यवाणी का आधार यह है कि एथेरियम 2.0, एक अपग्रेड जो नेटवर्क की गति और क्षमता को बढ़ाएगा, 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

अन्य विश्लेषकों का मानना ​​है कि एथेरियम का मूल्य 2023 में $10,000 तक पहुंच सकता है। इस भविष्यवाणी का आधार यह है कि एथेरियम विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए एक प्रमुख प्लेटफॉर्म के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करना जारी रखेगा।

बेशक, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल भविष्यवाणियां हैं। एथेरियम का मूल्य किसी भी समय कम या अधिक हो सकता है, और बाजार की स्थिति में अचानक बदलाव होने से कीमतों में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

यदि आप एथेरियम में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने शोध करना और जोखिम को समझना चाहिए।

इथेरियम गॅस फीस क्या होती है?

एथेरियम नेटवर्क ब्लॉकचेन पर प्रत्येक लेनदेन के लिए गैस फीस चार्ज करता है। गॅस फीस  blockchain पर ट्रांजैक्शन कंफर्म करने के लिये एथेरियम माईनर को दिया जाता है। 

उदाहरण:- जैसे कि हम कोई पार्सल कहीं भेजते हैं तो उसकी हमें ट्रांसपोर्ट फीस देनी पड़ती है वैसे ही ब्लॉकचेन पर भी ट्रांजैक्शन की फीस देनी पड़ती है।

इथेरियम के साथ स्टैकिंग कैसे करे ?

Staking मतलब एक blockchain नेटवर्क का समर्थन करने के लिए किसी क्रिप्टो वालेट या किसीं क्रिप्टो Exchnage मे crypto asset जमा रखने की प्रक्रिया है। ऐसा करने से आप उस नेटवर्क को बनाए रख सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ Reward भी मिलता है।

उदाहरण :- जैसे कि हम हमारे पैसे बैंक में जमा करते हैं और उसके बदलेे में बैंंक हमें कुछ इनाम के तौर पर ब्याज देती है वैसेे ही Staking में होता है।

Ethereum Smart Contract क्या होता है?

Smart Contract ब्लॉकचेन पर चलते हैं। Smart Contract का उपयोग करके किसी सॉफ्टवेयर में कोडींग की जाती है जोकि धन सामग्री संपत्ति ऐसे मूल्य की कुछ भी आदान प्रदान की सुविधा देता है। सभी ब्लॉकचेन पर कोडिंग करने की क्षमता होती है लेकिन उसमें कुछ लिमिट होती है। और एथेरियम अलग है।

इसमें यूजर को कोई लिमिट नहीं होती है। उसे जैसे चाहे वैसे कोडिंग वह कर सकता है। और इस कोडिंग को ब्लॉकचेन पर छोड़ा जाता है और यह Smart Contract बन जाता है जो कि खुद ही ऑपरेट करने लग जाता है। यह सॉफ्टवेयर Blockchain पर अपने आप ही चलते हैं वह भी बिना किसी थर्ड पार्टी के इसलिए इसमें Scam होणा असंभव है। इसीलिए इसे स्मार्ट कांटेक्ट कहा जाता है।

Ethereum Classic कैसे बना?

Ethereum Classic एक क्रिप्टो करेंसी है एथेरियम को 2016 में हैक किया गया था हैक करने के बाद चुराए गए 3.6 मिलीयन इथर कॉइन एथेरियम नेटवर्क से डिवाइड हो गई वह डिवाइड हुए Ether को हार्ड फोर्क में वापस लिया गया और इसे नई फीचर और अच्छी सिक्योरिटी के साथ बनाया गया और उस इथर को एथेरियम क्लासिक नाम दिया गया। तो ये रही बात एथेरियम के बारे में।

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में और भी जानना चाहते है तो Gyan Ki Baatein के साथ जुड़े रहिए  हमने बहुत ही सरल भाषा में इसको बताया है और हम क्रिप्टो करेंसी से जुड़े सारे अपडेट देते रहते हैं। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Comment Here