आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं ये जानने के 5 आसान तरीके!

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं ये जानने के 5 आसान तरीके पेट की गरज सुनाई दे रही है और आप ये सोच रहे हैं कि आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं?

चिंता मत करो, हम आपकी इस परेशानी को झटपट दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

भूख मिटाने के लिए लजीज खाने की तलाश  हर किसी के लिए जरूरी है, लेकिन कभी-कभी रेस्टोरेंट ढूंढने में ही काफी समय लग जाता है. 

पर अब घबराने की कोई बात नहीं! इस आर्टिकल में हम आपको आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं यह खोजने के 5 आसान तरीके बताएंगे. तो फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं:

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं ये पता लगाने के ये शानदार तरीके:

आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं जानने के लिए स्मार्टफोन ऐप्स का सहारा

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. और तो क्या, आस-पास रेस्टोरेंट खोजने में भी ये हमारी काफी मदद करता है. 

कई बेहतरीन स्मार्टफोन ऐप्स मौजूद हैं, जो आपके लोकेशन के आधार पर आस-पास के रेस्टोरेंट की जानकारी देती हैं.

इन ऐप्स में रेस्टोरेंट की रेटिंग्स, रिव्यूज, मेन्यू, और स्पेशल ऑफर्स जैसी जानकारी भी मिल जाती है. कुछ लोकप्रिय रेस्टोरेंट खोजने वाले ऐप्स हैं:

  • Zomato: यह भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले रेस्टोरेंट खोजने वाले ऐप्स में से एक है. इसमें आपको अपने आस-पास के विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट की जानकारी मिल जाएगी, साथ ही आप ऑनलाइन टेबल बुकिंग और फूड ऑर्डर भी कर सकते हैं.
  • Swiggy: फूड डिलीवरी के लिए मशहूर Swiggy ऐप भी रेस्टोरेंट खोजने में आपकी मदद कर सकता है. अपने एरिया को चुनते ही ये ऐप आपको आस-पास के विभिन्न रेस्टोरेंट दिखाएगा, जहाँ से आप ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं.
  • Google Maps: Google Maps सिर्फ रास्ता दिखाने वाला ऐप नहीं है, बल्कि इससे आस-पास के रेस्टोरेंट भी खोजे जा सकते हैं. लोकेशन के आधार पर ये ऐप आपको आस-पास के रेस्टोरेंट दिखाएगा, साथ ही उनकी रेटिंग्स और रिव्यूज भी बताएगा.

और पढे: आस पास के पेट्रोल पंप

सोशल मीडिया से कैसे आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं पता लगाए

सोशल मीडिया न सिर्फ दोस्तों-रिश्तेदारों से जुड़े रहने का जरिया है, बल्कि इसका इस्तेमाल करके आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट मौजूद हैं इसका पता लगाया जा सकता है. 

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कई रेस्टोरेंट अपने पेज बनाते हैं, जहां वो अपनी स्पेशल डिशेज़, ऑफर्स और लोकेशन की जानकारी देते हैं. 

आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #restaurantsnearme या अपने शहर के नाम के साथ #restaurants जैसे हैशटैग सर्च करके आस-पास के रेस्टोरेंट ढूंढ सकते हैं.

इतना ही नहीं, आप रेस्टोरेंट के रिव्यूज देखने के लिए उनके सोशल मीडिया पेज पर जा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्च करके आस-पास कहाँ-कहाँ रेस्टोरेंट हैं पता लगाए

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या फिर आप ऐप्स का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं, तो भी कोई बात नहीं. आप सीधे तौर पर वेब ब्राउज़र की मदद से आस-पास के रेस्टोरेंट खोज सकते हैं. 

बस गूगल सर्च बार में अपने एरिया का नाम और “रेस्टोरेंट” लिखकर सर्च कर दें.  सर्च रिजल्ट में आपको आस-पास के विभिन्न रेस्टोरेंट की वेबसाइट्स मिल जाएंगी, जहां से आप

रेस्टोरेंट की वेबसाइट्स से उनके मेन्यू, स्पेशल डिशेज़, फोटोज़ और कस्टमर रिव्यूज देख सकते हैं. इतना ही नहीं, कुछ रेस्टोरेंट अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन टेबल बुकिंग की सुविधा भी देते हैं.

और पढे : Google Mera Naam Kya Hai

आस-पास के रेस्टोरेंट जानने के लिए दोस्तों और परिवार की मदद लें

कभी-कभी किसी खास तरह के रेस्टोरेंट की तलाश होती है, उदाहरण के लिए, इटैलियन खाना खाने का मन हो रहा है या फिर किसी शानदार वेजिटेरियन रेस्टोरेंट की तलाश है. ऐसे में आपके भरोसेमंद दोस्त और परिवार आपकी काफी मदद कर सकते हैं. 

उनसे पूछकर आप आस-पास के बेहतरीन रेस्टोरेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. हो सकता है वो किसी ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में जानते हों, जो आपको वेब सर्च या ऐप्स में न मिले. 

साथ ही, उनके अनुभवों के आधार पर आपको रेस्टोरेंट के माहौल, खाने की क्वालिटी और कीमत जैसी जानकारी भी मिल सकती है.

और पढे : सीसीसी कोर्स क्या है?

आस-पास के रेस्टोरेंट खुद ही खोजें

अगर आप किसी नए एरिया में घूम रहे हैं और वहां के रेस्टोरेंट का माहौल खुद महसूस करना चाहते हैं, तो आप घूमते हुए आस-पास के रेस्टोरेंट देख सकते हैं. 

कई बार किसी रेस्टोरेंट से आती हुई खुशबू या बाहर बैठे हुए लोग आपको अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

हो सकता है इस तरह से आपको कोई ऐसा रेस्टोरेंट मिल जाए, जो आपने पहले कभी नहीं देखा था और वहां का खाना आपको पसंद आए.

आस-पास के रेस्टोरेंट जानने के लिए अतिरिक्त टिप्स

रेस्टोरेंट चुनने से पहले ऑनलाइन रिव्यूज जरूर पढ़ें. इससे आपको रेस्टोरेंट के बारे में अन्य लोगों के अनुभवों का पता चलेगा.

  • अपने बजट को ध्यान में रखें. रेस्टोरेंट के मेन्यू को ऑनलाइन देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वहां खाने का खर्च कितना आएगा.

  • अगर आप किसी खास तरह के व्यंजन का स्वाद लेना चाहते हैं, तो रेस्टोरेंट के स्पेशल डिशेज़ जरूर देखें.

  • अगर आप किसी खास अवसर पर रेस्टोरेंट जा रहे हैं, तो टेबल बुकिंग करा लेना बेहतर होता है, नहीं तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है.

निष्कर्ष

तो देखा आपने, आस-पास रेस्टोरेंट खोजने के लिए अब आपके पास कई आसान तरीके मौजूद हैं.

चाहे आप टेक्नो-सेवी हों या न हों, आप अपनी पसंद के मुताबिक रेस्टोरेंट आसानी से ढूंढ सकते हैं.

तो फिर अगली बार जब भी पेट की पीड़ा सुनाई दे, तो घबराएं नहीं, हमारे बताए गए इन तरीकों को अपनाकर अपने लिए मनपसंद रेस्टोरेंट खोजें और स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठाएं!

Comment HereCancel reply

Exit mobile version